Connect with us

ताज़ा ख़बर

चीन में एक और वायरस की दस्तक, 6000 से ज्यादा लोग संक्रमित

Published

on

Share this with your friends:

नई दिल्ली:

चीन के वुहान से फैले कोरोना वायरस से अभी दुनिया जूझ ही रही है कि इसी बीच चीन में एक और वायरस ने दस्तक दे दी है. इस वायरस से 6000 से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं. चीनी सरकार ने अब तक 55000 से ज्यादा लोगों की जांच कराई है. इस वायरस की चपेट में आकर लोग बीमार हो रहे हैं. वायरस का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है और 2 महीने के अंदर ही मामलों में 2 गुनी से ज्यादा वृद्धि हुई है. इस वायरस का नाम ब्रूसीलोसिस बताया जा रहा है.

Advertisement

चीन के गांसु प्रांत की राजधानी लान्चो के स्वास्थ्य विभाग ने इस वायरस के फैलने की पुष्टि की है. खबरों के मुताबिक, 6000 से ज्यादा लोग ब्रूसीलोसिस वायरस की चपेट में आ चुके हैं. ब्रूसीलोसिस वायरस को माल्टा फीवर के नाम से भी जाना जाता है. इसे एक तरह का जूनोटिक बैक्टीरियल संक्रमण माना जाता है.

चीनी सरकार ने कुल 55,725 लोगों की अब तक जांच कराई है, जिनमें से 6,620 लोग ब्रूसीलोसिस वायरस से संक्रमित मिले हैं. खबरों के मुताबिक, सरकार ने स्वीकार किया है कि बीते 14 सितंबर तक ब्रूसीलोसिस वायरस के 3,245 मामले थे, जबकि महज 2 महीने के अंदर ही दोगुने से अधिक मामले सामने आ चुके हैं. बढ़े हुए आंकड़े इस वायरस के बढ़ते प्रकोप की तरफ इशारा कर रहे हैं. चीन में इस संक्रमण के मरीज दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक, यह वायरस संक्रमित जानवरों के सीधे संपर्क में आने से, डेयरी प्रोडक्ट से या फिर हवा के जरिए भी फैल सकता है. खबरों के मुताबिक, एक बायोफार्मास्युटिकल कंपनी में हुए रिसाव के कारण यह वायरस चीन में फैला है.

Advertisement
Continue Reading
Advertisement

Visitor Counter

free counter
Purvanchal Bharat News

हमारे बारे में-

पूर्वांचल भारत न्यूज एक रजिस्टर्ड न्यूज पोर्टल है ।
इसका उद्देश्य पूर्वांचल भारत के साथ ही देश दुनियां की खबरों व जानकारियों को हमारे दर्शकों को रोचक अंदाज में पहुंचना है। युवाओं को रोजगार सम्बन्धित जानकारी के साथ ही हर वर्ग की समस्या को हम उठा सकें यही हमारी प्राथमिकता होगी। इसके अलावा सांस्कृतिक, ऐतिहासिक और जनसमस्याओं से जुड़े समाचारों पर भी हमारा विशेष ध्यान होता है ।


प्रबन्धक / निदेशक:

आदित्य धनराज
सम्पर्क सूत्र – 9621213588

मनीष कुमार 
सम्पर्क सूत्र-9140824276

प्रधान सम्पादक :

सम्पादक : अजय कुमार 
सलाहकार सम्पादक : जे०पी० गौड़
उपसम्पादक : धीरेन्द्र कुमार 
उपसम्पादक : कमलेश 

सम्पादकीय : नीतू यादव 
विज्ञापन और प्रसार प्रबन्धक: आदित्य धनराज


प्रधान कार्यालय :

कूड़ाघाट, निकट एम्स हॉस्पिटल मोहद्दीपुर, 

गोरखपुर, उo प्रo । पिन-273008

सम्पादकीय कार्यालय :

उरुवा बाजार, राम जानकी मार्ग, गोरखपुर
पिन-273407

Copyright © 2021. Powered by QTCINFOTECH

You cannot copy content of this page