Connect with us

ताज़ा ख़बर

गूगल पे फोन पे को टक्कर देने के लिए व्हाट्सएपने भी लांच किया व्हाट्सएप पे : सरकार से मिली मंजूरी

Published

on

Share this with your friends:

नई दिल्ली:

देश में अब WhatsApp से आप Money Transfer कर सकेंगे. दरअसल, व्हाट्सएप को भारत में UPI बेस्ड पेमेंट सर्विस लॉन्च करने की इजाजत मिल गई है. रिपोर्ट के मुताबिक, नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने भारत में व्हाट्सएप को UPI बेस्ड सिस्टम लॉन्च करने की इजाज़त दे दी है.

Advertisement

गौरतलब है कि व्हाट्सएप ने इसी साल जून में Payment सर्विस शुरू कर दी थी. लेकिन कुछ यूज़र्स को ही इस फीचर को इस्तेमाल करने का मौका मिला था. हालांकि, अभी भी NPCI ने लिमिटेड नंबर के लिए ही व्हाट्सएप को Money Transfer करने की अनुमति दी है. लेकिन अब कंपनी इसका दायरा बढ़ाएगी.
NPCI ने एक प्रेस रिलीज़ जारी कर कहा कि व्हाट्सएप को पेमेंट सिस्टम के लिए Go Live का अप्रूवल दे दिया गया है. दरअसल, व्हाट्सएप को सिर्फ इसी अप्रूवल का इंतजार था, क्योंकि उसने इसकी टेस्टिंग पहले ही कर ली थी. अब जल्द ही व्हाट्सएप पर पेमेंट का ऑप्शन आ जाएगा.

NPCI के मुताबिक, व्हाट्सएप अपने UPI यूजर बेस को ग्रेडेड मैनर में एक्सपैंड कर सकता है. इसके लिए मैक्सिमम यूजर बेस 20 मिलियन का हो सकता है. फिलहाल WhatsApp की तरफ से इससे जुड़ा कोई स्टेटमेंट नहीं आया है.

व्हाट्सएप ने पेमेंट सर्विस को लॉन्च करने के बाद इसके बारे में जानकारी देने के लिए एक ब्लॉग लिखा था. अपने ब्लॉग में उसने कहा था कि यह सर्विस फिलहाल मुफ्त है लेकिन व्यापारियों को पैसे पाने के लिए 3.99 प्रतिशत प्रोसेसिंग फीस चुकानी होगी. इस फीचर की सहायता से यूजर्स 6 अंकों के पिन या फिर फिंगरप्रिंट स्कैन की मदद से पैसे ट्रांसफर कर सकेंगे.खुशी की बात यह है, कि इसे यूज करने के लिए यूजर को अलग से व्हाट्सएप डाऊनलोड नहीं करना पड़ेगा,पहले से डाउनलोड व्हाट्सएप अपडेट करके अकाउंट को Visa या Mastercard के क्रेडिट या डेबिट कार्ड से लिंक करना होगा।

Advertisement

Continue Reading
Advertisement

Visitor Counter

free counter
Purvanchal Bharat News

हमारे बारे में-

पूर्वांचल भारत न्यूज एक रजिस्टर्ड न्यूज पोर्टल है ।
इसका उद्देश्य पूर्वांचल भारत के साथ ही देश दुनियां की खबरों व जानकारियों को हमारे दर्शकों को रोचक अंदाज में पहुंचना है। युवाओं को रोजगार सम्बन्धित जानकारी के साथ ही हर वर्ग की समस्या को हम उठा सकें यही हमारी प्राथमिकता होगी। इसके अलावा सांस्कृतिक, ऐतिहासिक और जनसमस्याओं से जुड़े समाचारों पर भी हमारा विशेष ध्यान होता है ।


प्रबन्धक / निदेशक:

आदित्य धनराज
सम्पर्क सूत्र – 9621213588

मनीष कुमार 
सम्पर्क सूत्र-9140824276

प्रधान सम्पादक :

सम्पादक : अजय कुमार 
सलाहकार सम्पादक : जे०पी० गौड़
उपसम्पादक : धीरेन्द्र कुमार 
उपसम्पादक : कमलेश 

सम्पादकीय : नीतू यादव 
विज्ञापन और प्रसार प्रबन्धक: आदित्य धनराज


प्रधान कार्यालय :

कूड़ाघाट, निकट एम्स हॉस्पिटल मोहद्दीपुर, 

गोरखपुर, उo प्रo । पिन-273008

सम्पादकीय कार्यालय :

उरुवा बाजार, राम जानकी मार्ग, गोरखपुर
पिन-273407

Copyright © 2021. Powered by QTCINFOTECH

You cannot copy content of this page